वैज्ञानिक पद्धति का अर्थ, परिभाषा Meaning and Definition of Scientific Method

वैज्ञानिक पद्धति Scientific Method

आज का युग विज्ञान के युग के नाम से सम्बोधित किया जाता है। एक समय था जबकि विश्व 'रहस्यमय जादू के युग' से गुजर रहा था, 

कालान्तर में विश्वासमय धर्म के युग का आविर्भाव हुआ और आज हम विश्वासमय युग के आगे तर्कयुक्त विज्ञान के युग से से गुजर रहे हैं। 

प्रश्न उठता है कि आखिर यह विज्ञान का युग कैसे और कबसे प्रारम्भ हुआ? इसके उत्तर में यह कहा जा सकता है कि जबसे मानव ने किसी तथ्य, घटना व वस्तु का वैज्ञानिक पद्धति (Scientific Method) से अध्ययन प्रारम्भ किया तभी से विज्ञान का युग प्रारम्भ हुआ। 

meaning-and-definition-of-scientific-method


इस प्रकार का अध्ययन लगभग 15वीं शताब्दी से प्रारम्भ हुआ। उस समय मनुष्य ने प्राकृतिक घटनाओं को जादू-टोने व धर्म के स्थान पर वैज्ञानिक पद्धति के द्वारा समझना प्रारम्भ किया और तदनुकूल प्राकृतिक समस्याओं का समाधान करना भी। 

वैज्ञानिक पद्धति द्वारा प्राकृतिक घटनाओं का अध्ययन करने और प्राकृतिक समस्याओं का समाधान करने के प्रयास के परिणामस्वरूप विभिन्न प्राकृतिक विज्ञानों (Natural Sciences) का विकास हुआ।

सत्य के द्वार पर पहुँचने के लिए वैज्ञानिक पद्धति की उपयुक्तता एवं उपयोगिता से प्रभावित होकर धीरे-धीरे सामाजिक घटनाओं व समाज का अध्ययन और सामाजिक समस्याओं का समाधान भी वैज्ञानिक पद्धति से किया जाने लगा जिससे अनेक 'सामाजिक विज्ञानों' (Social Sciences) का विकास हुआ। कुछ लोगों का विचार है कि वैज्ञानिक पद्धति का प्रयोग केवल प्राकृतिक या भौतिक वस्तुओं व घटनाओं के विषय में अध्ययन करने के लिए किया जा सकता है किन्तु वास्तव में उनका यह विचार एक भ्रान्त धारणा है।


अध्ययन-विषय कोई भी हो, वैज्ञानिक पद्धति तो सबके लिए समान रूप से उपयोगी सिद्ध होती है। यही कारण है कि आज सामाजिक घटनाओं के सम्बन्ध में ज्ञान प्राप्त करने के लिए वैज्ञानिक पद्धति का प्रयोग किया जा रहा है। यद्यपि इस पद्धति को प्रयोग करने के लिए अत्यधिक धैर्य, साहस एवं कठिन परिश्रम की आवश्यकता है, किन्तु जैसा कि कार्ल पियर्सन (Karl Pearson) ने लिखा है "सत्य तक पहुँचने के लिए कोई संक्षिप्त मार्ग नहीं है। विश्व के विषय में ज्ञान प्राप्त करने के लिए हमें वैज्ञानिक पद्धति के द्वार से गुजरना पड़ेगा।"


इस सम्बन्ध में और कुछ वर्णन करने के पूर्व हमारे लिए आवश्यक हो जाता है कि हम वैज्ञानिक पद्धति के अर्थ व परिभाषा को अच्छी तरह समझ लें।



वैज्ञानिक पद्धति का अर्थ एवं परिभाषा (Meaning and Definition of Scientific Method)

वैज्ञानिक पद्धति का अर्थ (Meaning of Scientific Method)

किसी वस्तु, तथ्य तथा घटना के सम्बन्ध में जानकारी प्राप्त करने के लिए हम दो तरीके अपना सकते एक तरीका तो यह है कि हम बिना सोचे समझे अटकलपच्चू ही उस तथ्य व घटना के संबंध जानकारी प्राप्त करने का प्रयत्न करें या धर्म, दर्शन, विश्वास व कल्पना के आधार पर उसकी व्याख्या करें।


 दूसरा तरीका यह है कि हम उस तथ्य व घटना पर तर्क-युक्त ढंग से विचार करें और उचित निरीक्षण(Observation), परीक्षण, प्रयोग, वर्गीकरण, विश्लेषण आदि के द्वारा उसके सम्बन्ध में वास्तविक व निर्भर योग्य निष्कर्ष प्राप्त करने का प्रयास करें।

 प्रथम तरीका अवैज्ञानिक पद्धति (Unscientific Method) नाम से और दूसरा तरीका वैज्ञानिक पद्धति (Scientific Method) के नाम से सम्बोधित किया जाता । इस प्रकार निरीक्षण, परीक्षण, प्रयोग, वर्गीकरण, विश्लेषण की एक व्यवस्थित कार्य प्रणाली या पद्धति को वैज्ञानिक पद्धति कहते हैं, 


और भी स्पष्ट शब्दों में वैज्ञानिक पद्धति के अन्तर्गत सर्वप्रथम एक विषय के सम्बन्धित तथ्यों (Facts) को वास्तविक निरीक्षण द्वारा एकत्रित किया जाता है 


इसके बाद इस प्रकार के संकलित तथ्यों का उनकी समानता के आधार पर वर्गीकरण किया जाता है और अन्त में विश्लेषण की व्याख्या द्वारा अध्ययन विषय के सम्बन्ध में निष्कर्ष तक पहुँचा जाता है।

वास्तव में वैज्ञानिक पद्धति एक ऐसा प्रशस्त पथ है जिस पर चलकर मानव सत्य के द्वार पर पहुँच सकता है और ज्ञान की ज्योति जलाकर अज्ञानता के अन्धकार को दूर भगा सकता है। इस सन्दर्भ समाजशास्त्र के जन्मदाता श्री ऑगस्ट कॉम्टे (August Comte) ने विचार करते हुए लिखा है कि समस्त ब्रह्माण्ड (Whole Universe) स्थिर प्राकृतिक नियमों (Invariable Natural Laws) द्वारा प्रवस्थित एवं निर्देशित होता है और यदि नियमों को हमको जानना है तो आध्यात्मिक (Theological) तात्विक (Metaphysical) आधारों पर

 नहीं अपितु, विज्ञान की विधि अर्थात् वैज्ञानिक पद्धति के द्वारा ही समझा जा सकता है।" मानव ने इस पद्धति को अपनाकर जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में जो ज्ञान संग्रह किया है वह ज्ञान ही विज्ञान की कोटि में आता है 


सुविधा के लिए प्रत्येक क्षेत्र के ज्ञान को अलग-अलग विज्ञान वशास्त्र के नाम से सम्बोधित किया जाता है। जैसे- भौतिक विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, राजनीति विज्ञान, समाज विज्ञान आदि।


 इस प्रकार संक्षेप में हम कह सकते हैं कि वैज्ञानिक पद्धति का तात्पर्य यथार्थ निर्भर योग्यज्ञान प्राप्त करने की उस कार्य प्रणाली से है जिसमें किसी वस्तु, तथ्य व घटना का विवेकपूर्ण ढंग से निरीक्षण, परीक्षण, प्रयोग, वर्गीकरण, विश्लेषण एवं व्याख्या कर उसके सम्बन्ध में वास्तविक निष्कर्ष पर पहुँचने का प्रयत्न किया जाता है।


  वैज्ञानिक पद्धति की परिभाषा (Definition of Scientific Method)

(1) लुण्डबर्ग ...विस्तृत अर्थ में वैज्ञानिक पद्धति तथ्यों का व्यवस्थित अवलोकन, वर्गीकरण एवं निर्वचन है।"


 (2) कोहन और नागल "जिसे वैज्ञानिक पद्धति कहा जाता है वह अन्य विधियों से मूलतः इस बात में भिन्न है कि वह यथासम्भव शंका (Doubt) को प्रोत्साहित और विकसित करती है, जिससे कि इस  शंका से जो कुछ भी बच रहे वह सदैव सर्वोत्तम प्राप्त साध्य से परिपुष्ट हो सके।" 


(3) थॉउलेस "वैज्ञानिक पद्धति सामान्य नियमों की खोज के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रविधियों की एक व्यवस्था (System) है जो कि विभिन्न विज्ञानों में कई बातों से भिन्न-भिन्न होते हुए भी एक सामान्य प्रकृति (General Character) को बनाये रखती है।"


(4) मार्टिन्डेल एवं मोनेक्सी - "वैज्ञानिक पद्धति से हमारा अभिप्राय उस तरीके से होता है जिसे कि विज्ञान प्रयोग सिद्ध ज्ञान की प्राप्ति के लिए अपनी आधारभूत प्रणालियों को व्यवहार में तथा अपने उपकरणों एवं प्रविधियों में प्रयोग करने में करता है।"


(5) कार्ल पियर्सन - "वैज्ञानिक पद्धति निम्नलिखित विशेषताओं से जानी जा सकती है - (अ) तथ्यों का सतर्क व यथार्थ वर्गीकरण तथा उनके सह सम्बन्ध एवं अनुक्रम का अवलोकन, (ब) रचनात्मक कल्पना की शक्ति की सहायता से वैज्ञानिक नियमों की खोज तथा (स) आत्मालोचना तथा समस्त सामान्यतः संगठित मस्तिष्कों के लिए समान प्रामाणिकता की कसौटी है।

Surendra yadav

Hey Guys This is Surendra, and I created this website for the purpose of helping the people. All information on this website is published in good faith and for general information purposes only. facebook twitter youtube instagram

और नया पुराने